रिलायंस जियो को चुनौती देने के मकसद से एयरटेल ने नया प्लान पेश किया है जिसमें ग्राहकों को 84 दिनों के लिए 84 जीबी डेटा दिया जा रहा है। यह ऑफर प्रीपेड ग्राहकों के लिए है और इसकी कीमत 399 रुपये है। Airtel ने साफ कहा है कि यह ऑफर सिर्फ 4जी सिम के साथ मिलेगा और इसे कंपनी के किसी अन्य ऑफर के साथ इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

एयरटेल के नए 399 रुपये के प्लान के साथ ग्राहकों को अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल की सुविधा मिलेगी। इसके साथ हर दिन 1 जीबी सीमा के साथ 84 जीबी डेटा भी मिलेगा। एयरटेल की वेबसाइट को खंगालने के बाद हमने पाया कि एक हफ्ते की अनलिमिटेड फोन कॉल की सीमा 1000 मिनट की है। टॉक टाइम सीमा खत्म होने के बाद हफ्ते के अंत तक ग्राहकों को कॉल करने के लिए एयरटेल नेटवर्क पर 0.10 रुपये प्रति मिनट और अन्य नेटवर्क पर 0.30 रुपये प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा।

इसका मतलब है कि अगर किसी ग्राहक ने हफ्ता पूरा होने से पहले ही अनलिमिटेड कॉल की सीमा पूरी कर ली तो उसे इसके बाद के कॉल के लिए भुगतान करना पड़ेगा। अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि एयरटेल का यह प्लान रिलायंस जियो द्वारा पिछले महीने लॉन्च किए गए प्लान से काफी मेल खाता है। मज़ेदार बात यह है कि वोडाफोन ने भी रिलायंस जियो के बाद ऐसा ही प्लान को पेश किया था।

एयरटेल के पोस्टपेड ग्राहकों को इस महीने से किसी बिल साइकल में निर्धारित डेटा की खपत नहीं करने पर कोई चिंता नहीं होगी। दरअसल, Airtel ने पिछले महीने वादा किया था कि वह 1 अगस्त से डेटा रोल ओवर प्रोग्राम का आगाज करेगी। यह ऑफर अब हर ग्राहक के लिए उपलब्ध है। वैसे, कुछ ग्राहकों को इस ऑफर का फायदा पहले से मिलने लगा था। एयरटेल ने पहले ही जानकारी दी थी कि डेटा रोल ओवर वाली सुविधा सिर्फ पोस्टपेड ग्राहकों के लिए है। इसे प्रीपेड या ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए नहीं पेश किया गया है।

loading...