दरभंगा(संवाददाता कौशल कुमार मिश्रा) :-समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी श्री राजीव रौशन की अध्यक्षता में 12वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर उप निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा पुष्पगुच्छ प्रदान कर जिला निर्वाचन पदाधिकारी का हार्दिक अभिनंदन किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ राजनैतिक दलों की ओर से शैलेन्द्र मोहन झा एवं एक युवा मतदाता आशु भारद्वाज द्वारा संयुक्त रूप से द्वीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी ने दरभंगा जिला के सभी मतदाताओं, सभी राजनैतिक दलों तथा निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े सभी पदाधिकारी, सभी मतदाता का हार्दिक अभिनंदन किया और कहा कि भारत की निर्वाचन की प्रक्रिया वास्तव में हमारी राष्ट्रीय स्मिता की पहचान है। इतिहास के आईने में गणतंत्र के लिए बिहार का नाम अग्रणी दिखायी देता है, जो दुनिया को लोकतंत्र और गणतंत्र की ताकत वाली शासन प्रणाली के रूप में स्थापित किया और इस संबंध में विश्व का मार्ग-दर्शन किया, इसमें वैशाली के लिच्छवी गणराज्य की जब बात होती है, तो इतिहास के कालखण्ड में यह सर्वोपरि दिखाई देता है। राजनैतिक विश्लेषकों ने भी शासन के कई प्रणाली पर गौर किया है और अपने अंतिम फलाफल के रूप में गणतंत्र को ही बेहतर शासन प्रणाली के रूप में स्थापित किया है।

उन्होंने कहा कि हमारे देश का विकास, देश के नागरिकों के विकास पर निर्भर करता है और देश को आगे बढ़ाने के लिए जो ईंजन है, उस ईंजन का ईंधन हमारी लोकतांत्रिक प्रणाली से प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि हमारे निर्वाचन प्रणाली की विशेषता यह है कि सबों के मत का मूल्य बराबर है।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने समय-समय पर चुनाव प्रणाली में वांछित प्रयोग किये हैं। मसलन – मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को सुनिश्चित बुनियादी सुविधा दी जा रही है। अब 80 वर्ष से अधिक उम्र एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए उनके घर पर जाकर मतदान करवाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से सबों को जोड़ना होगा, जो नए युवा हैं, उन्हें मतदाता सूची से जोड़ना होगा।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस वर्ष के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है वह है “निर्वाचन को समावेशी, सुगम एवं सहभागिता पूर्ण बनाना है”। उन्होंने कहा कि आवश्यकता है कि हमारे सभी नागरिक(मतदाता) इस प्रणाली से जुड़ें, ताकि सही तरीके से हम निर्वाचन की प्रणाली को आगे ले जा सके।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि संविधान की प्रस्तावना “हम भारत के लोग” से प्रारंभ होता है, इसका तात्पर्य है कि सबों के जुड़ने से ही राष्ट्र का विकास होगा। निर्वाचन राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्व है और इस त्यौहार को मनाने के लिए हमे परिवार की तरह सबों को जोड़ना होगा।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा क्रमशः चुनाव की प्रक्रिया में वांछित प्रवेश किया जाता रहा है। जैसे – अब नोटा बटन का विकल्प प्रदान किया गया है, मतदान केन्द्रों पर बुनियादी सुविधाएँ सुनिश्चित की जा रही है, महिला मतदाताओं के लिए अलग पिंक बूथ का प्रयोग किया गया, 80 वर्ष से अधिक एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए घर पर मतदान करने की सुविधा का प्रचलन का समावेश किया गया।

अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर श्री स्पर्श गुप्ता ने कहा कि निर्वाचन को समावेशी, सुगम एवं सहभागिता पूर्ण बनाने का जो लक्ष्य समाहित किया गया है, उसका ज्वलंत उदाहरण दृष्टिवाधित मतदाता के रूप में मैं स्वयं हूँ। निःसंदेह भारत निर्वाचन आयोग ने धीरे-धीरे सभी मतदाताओं तक अपनी पहुँच बनायी है।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई गयी।

कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयुक्त श्री सुशील चंद्रा के संदेश का सीधा प्रसारण किया गया। जिसमें भारत निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि अब 1 जनवरी के स्थान पर मतदाता के 18 वर्ष होने तिथि त्रैमासिक निर्धारित कर दी गई है। यानी 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को जो युवा 18 वर्ष की उम्र पूरा करेंगे वह अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। साथ ही बीएलओ के पास अब कोई हार्ड कॉपी ले जाने की जरूरत नहीं होगी वह बैठे-बैठे ही मतदाताओं का नाम जोड़ देगा। उन्होंने निर्वाचन प्रणाली को मजबूत करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित लक्ष्य निर्वाचन को समावेशी, सुगम एवं सहभागिता पूर्ण बनाने का संदेश दिए।

इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता (राजस्व) विभूति रंजन चौधरी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी पुष्कर कुमार, राजनैतिक दलों की ओर से एन.सी.पी. के जिलाध्यक्ष शैलेन्द्र मोहन झा, राजद की ओर से उमेश कुमार राय, लोजपा की ओर से गगन कुमार झा ने अपने-अपने विचार प्रकट किये तथा दरभंगा जिला के चुनाव प्रणाली में प्रशासन की भूमिका की सराहना की। धन्यवाद ज्ञापन उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता द्वारा किया गया।

इस कार्यक्रम में अपर समाहर्त्ता (विभागीय जाँच)-सह-नगर आयुक्त अखिलेश प्रसाद सिंह, उत्पाद अधीक्षक ओम प्रकाश, भाजपा के जिलाध्यक्ष जीवछ सहनी, बासपा के जिलाध्यक्ष सुनील कुमार मंडल एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी/कर्मीगण उपस्थित थे।

updated by gaurav gupta 

loading...