दरभंगा(संवाददाता कौशल कुमार मिश्रा) – नई दिल्ली में रेल संबंधी स्थायी समिति की बैठक समिति के सभापति श्री राधा मोहन सिंह जी के अध्यक्षता में संपन्न हुआ । इस बैठक में दरभंगा के सांसद सह समिति के सदस्य गोपाल जी ठाकुर भी सम्मिलित हुए। बैठक के पश्चात सांसद गोपाल जी ठाकुर ने कहा की इस बैठक में रेलवे के सभी विभागों एवं अनुसांगिक इकाई के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने बैठक के माध्यम से वर्तमान सरकार में मिथिला और दरभंगा में रेल के क्षेत्र में हो रहे अभुपूर्व विकास हेतु देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी एवं केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी को धन्यवाद दिया। उन्होंने दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण, दरभंगा – जयनगर रेलखंड के विद्युतीकरण, कोसी नदी पर रेल महासेतु देने, दरभंगा रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने हेतु स्वीकृति देने, दरभंगा स्टेशन को संस्कृत विश्वविद्यालय के तर्ज पर सौंदर्यीकरण करने, दरभंगा में काकरघाटी – शीशो बायपास लाईन देने, दरभंगा स्टेशन पर दूसरे एंट्री गेट सहित सर्कुलेटिंग एरिया डेवेलप करने सहित दरभंगा संसदीय क्षेत्र में रेलवे में हो रहे उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रधानमंत्री एवं रेलमंत्री जी के प्रति आभार प्रकट किया।

 

बैठक के दौरान सांसद डॉ ठाकुर ने मिथिला सहित दरभंगा के रेल से जुड़े कई नई मांगों, विभिन्न प्रस्तावित रेल विकास परियोजनाओं को प्रारंभ करने एवं निर्माणाधीन रेल परियोजनाओं को जल्द पूरा करने हेतु सभापति को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने रेल भूमि विकास प्राधिकरण के माध्यम से दरभंगा स्टेशन का पुनर्विकास कर एवं इसे विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने का भी मांग किया।

 

सांसद डॉ ठाकुर ने क्षेत्र में नई रेल लाइन निर्माण, अमान परिवर्तन,दोहरीकरण, विद्युतीकरण सहित अन्य यात्री सुविधा से जुड़े कई महत्वपूर्ण विषयों को सभापति के समक्ष रखा। उन्होंने लहेरियासराय – सहरसा नई रेल पथ की स्वीकृति देने, डिब्रूगढ़ – नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को सप्ताह में तीन दिन दरभंगा के रास्ते परिचालन करने, दरभंगा में स्वीकृत सभी ओवरब्रिज का जल्द निर्माण करवाने, पंडासराय से कंगवा गुमती तक नाला निर्माण जल्द प्रारंभ करने, सभी लो कॉस्ट ओवरब्रिज का जल्द निर्माण करने, जनकपुर को अयोध्या से रेल के माध्यम से जोड़ कर ट्रेन प्रारंभ करने , लहेरियासराय – दरभंगा के बीच एम्स निर्माण को देखते हुए समपार फाटक संख्या – 23 पर आरओबी एवं लो कॉस्ट ओवरब्रिज निर्माण, काकरघाटी – शीशो स्टेशन बायपास रेल लाईन के निर्माण में तेजी लाने, दरभंगा – मुजफ्फरपुर रेल पथ को उच्च प्राथमिकता देने, लहेरियासराय स्टेशन को मॉडल स्टेशन का दर्जा देने एवं सौंदर्यीकरण करने, सकरी – हसनपुर रेल लाईन परियोजना को जल्द पूरा करने, सकरी – हसनपुर रेल खंड पर स्थित बेनीपुर एवं जगदीशपुर स्टेशन को क्रॉसिंग स्टेशन बनाने एवं इस रेल पथ के सभी स्टेशनों पर यात्री सुविधा से जुड़े सभी मूलभूत सुविधाओं का उचित प्रबंध करने सहित कई अन्य संबंधित विषयों पर विस्तृत चर्चा किया।

 

सांसद ने कहा की प्रधानमंत्री जी और रेलमंत्री जी मिथिला और दरभंगा के विकास के प्रति काफी सकारात्मक है, और आने वाले समय में दरभंगा सहित संपूर्ण मिथिला रेल विकास के क्षेत्र में एक नया अध्याय लिखेगा।

updated by gaurav gupta 

loading...