हजारीबाग (झारखंड) ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य, पंचायती राज एवं एन.आर.ई.पी.(विशेष प्रमंडल) विभाग के मंत्री श्री नीलकंठ सिंह मुंडा जी के पहल पर उनकी अध्यक्षता में आज ग्रामीण विकास विभाग की प्रमंडल स्तरीय समीक्षा बैठक प्रमंडल मुख्यालय हजारीबाग स्थित जिला सूचना भवन सभागार में हुई। विभाग के सचिव श्री अविनाश कुमार के अलावे प्रमंडल के कई विधायक और संबंधित जिले के विभागीय कार्यपालक अभियंता उपस्थित थे। बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राज्य संपोषित योजना के तहत सड़क निर्माण, पूल-पुलिया निर्माण और मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना की प्रगति की जिलेवार समीक्षा हुई। इस क्रम में सदर विधायक श्री मनीष जायसवाल ने हजारीबाग शहरी क्षेत्र से सटे ग्रामीण इलाके के गली- मुहल्लों की पथों के मामले को उठाते हुए बताया की ग्रामीण विकास विभाग एक किमी से कम वाली पथों को बनाना नहीं चाहती है और नगर निगम के इलाके में नहीं रहने से वे इन सडकों के लिए वे सोंचते भी नहीं है। ऐसे में शहर के शिवपुरी, कृष्णा नगर, बिष्णुपुरी, कदमा, सिंघानी, जयप्रभा नगर आदि क्षेत्र में निवास करने वाले एक घनी आबादी प्रभावित है। विधायक श्री जायसवाल ने मंत्री जी से इन पथों को बनवाने की दिशा में यथोचित पहल करने की मांग की जिसपर मंत्री श्री मुंडा जी द्वारा विभागीय सचिव को यथोचित कारवाई करने का निर्देश दिया गया। विभागीय सचिव ने जिले के कार्यपालक अभियंता को इन इलाकों की भौतिक स्थिति का जायजा लेकर प्रस्ताव सरकार को भेजने का निर्देश दिया।

इसके अतिरिक्त उन्होंने हजारीबाग- चतरा को जोड़ने वाला ढोठवा- इटखोरी पथ निर्माण के बाबत बताया की अनुशंषा के बाद भी यह पथ नहीं बन पा रहा है। उन्होंने कहा की इस पथ के बनने से हजारीबाग सदर और सिमरिया विस क्षेत्र के एक बड़ी आबादी को राहत मिलेगी। इसपर विभागीय सचिव ने सिंगल रोड का प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया| विधायक श्री जायसवाल ने विगत दिनों बारिश में टूट चुके डंडई पूल, कटकमसांडी के अर्धनिर्मित सकरजा- डाटो पथ निर्माण, हुटपा के तरवा सड़क निर्माण और मुकुंद्गंज के अर्धनिर्मित सड़क के बाबत सवाल उठाया। सभी मुद्दे पर विभागीय मंत्री और सचिव द्वारा साकारत्मक जबाब दिया गया है।
बैठक के बाद एक प्रेस- वार्ता का आयोजन कर मंत्री श्री नीलकंठ सिंह मुंडा जी ने बताया की पहले क्या हुआ मुझे नहीं पता, समय बदला है, सरकार बदली है और अब इस विभाग के अधिकारयों को अपना सोच भी बदलना चाहिए। उन्होंने कहा की सभी विभागीय अधिकारयों को मैं निर्देश के साथ आदेश दे रहा हूँ की विकास कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान जरुर रखें अन्यथा मैं किसी तरह का कोई समझौता नहीं करूँगा। उन्होंने सभी जिले के अधिकारियों को संबंधित क्षेत्र के विधायकगणों से सामंजस्य स्थापित करके ही कार्य करने या योजना के चयन करने का दिशा- निर्देश दिया।
मौके पर विशेषरूप से बरकट्ठा विधायक श्री जानकी प्रसाद यादव, बरही विधायक श्री मनोज कुमार यादव, गांडेय विधायक श्री जय प्रकाश वर्मा, बेरमो विधायक श्री योगेश्वर महतो, निरसा विधायक श्री अरूप चटर्जी, चतरा विधायक श्री जयप्रकाश सिंह भोक्ता, हजारीबाग उपायुक्त श्री रविशंकर शुक्ला सहित प्रमंडल के सभी जिले के विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। ःअनुभवी आंखें न्यूज के लिए मोबाशिर आलम की रिपोर्ट।

loading...