मुरलीगंज – प्रखंड अंतर्गत जोरगमा पंचायत के वार्ड संख्या दो और एक में सात निश्चय योजना में हुई अनियमितता की ग्रामीणों के द्वारा शिकायत पर
सात निश्चय योजना अंतर्गत निर्माण हुवे गली नाली का योजनाओं का निरीक्षण जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला और उपविकास आयुक्त के द्वारा निरिक्षण किया गया।
योजना की अनुउपयोग देख भड़के जिलाधिकारी ने मौके पर मौजूद कनीय अभियंता, पंचायत सचिव सहित अन्य कर्मियों को जमकर फटकार लगाई । उन्होंने सभी से कहा कि सरकार के रुपयों को इस तरह आग लगा रहे है आपलोग। अपने कमाई का रुपया लोग एक एक रुपया सोच समझ कर खर्च करते है ,और सरकार की राशि का पानी की तरह बहाते है । दरअशल मुरलीगंज प्रखंड के जोरगामा के वार्ड संख्या दो में मात्र चार पांच घरों को लक्षित कर लाखो की राशि खर्च कर गली नली बनवाया गया है । जिसकी उपयोगिता जिलाधिकारी को कही भी नजर नही आयी । इसी बात को लेकर कनीय अभियंता निसार अहमद को फटकार लगाते हुए पूछा की इस गली नाली सड़क की उपयोगिता क्या है । उन्होंने सख्त हिदायत दिया की सरकार के रुपयों का सत प्रतिशत उपयोग होना चाहिए । वही वार्ड संख्या दो के आंगनवाड़ी केंद्र का कभी निरिक्षण किया गया । स्थानीय लोंगो ने डीएम और डीडीसी से शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि की भुगतान के लिए घुस माँगा जाता है। डीएम ने प्रखंड विकास पदाधिकारी से पर्वेक्षक को बदलने का निदेश दिया गया । मामले में प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने सफाई देते हुएे कहा कि इस तरह की किसी के द्वारा कोई शिकायत नही मिली ।अगर ऐसी बात है ,तो शिकायत करे उस पर शख्त कार्यवाई की जायेगी।

मुखिया को मिला 15 दिन का अल्टीमेटम, होगी प्राथमिकी दर्ज

स्थानीय लोंगो ने डीडीसी मुकेश कुमार एवं जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला से शिकायत की कि पंचायत में लाइट योजना में भाड़ी पैमाने पर गड़बड़ी की गयी है । जिस पर डीडीसी मुकेश कुमार ने कहा कि लाइट में बहुत अनियमितता हुई है । सभी अनब्रांडेड लाइट जैसे तैसे बिना किसी नियम के लगया गया है । उन्होंने मौके पर उपस्थित बीडियो और पंचायत सचिव को निर्देश दिया गया है कि 15 दिनों के अंदर सभी लाइट लग जानी चाहिए और साफ सुथरे प्रतिवेदन समर्पित करे। अन्यथा 16 वाँ दिन इस पर एफ आई आर दर्ज किया जाय । हालाँकि मौके पर मुखिया अभय कुमार गुड्डू मौजूद नही थे ।

निरिक्षण के बाद जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला ने बताया कि निरिक्षण में टेकलिकल संतुष्टि पायी गयी । लेकिन योजना की अनुपयोगिता भी पायी गयी है। जिसमें संबंधित पदाधिकारी को बताया गया है ,कि कैसे सरकारी योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचे सबसे पहले इस पर अमल करे । चंचल कुमार की रिपोर्ट, updated by gaurav gupta

loading...