जानकीनगर – थाना क्षेत्र के रामपुर तिलक पंचायत के वार्ड नंबर 13 के राधे मरर टोल के गणेश प्रसाद यादव के नाम से दो मीटर आवंटित हुआ है।

इसी टोला के ही गंगा प्रसाद यादव के पुत्र संजीत कुमार यादव के द्वारा एक मीटर चलाया जा रहा हैं।बिजली विभाग के अधिकारियों की यह लापरवाही और उदासीनता ही कही जाएगी कि एक उपभोक्ता के नाम से दो अलग-अलग रसीद काट दिया गए और दो अलग-अलग मीटर भी निर्गत कर दिया गया। इतना ही नहीं बिजली विपत्र भी अलग-अलग भेजकर बिल का भुगतान करवा लिया गया। ऐसा भी नहीं है कि पीड़ित उपभोक्ता ने विभागीय अधिकारियों से गुहार नहीं लगाई लेकिन इसके बावजूद अधिकारियों की लालफीताशाही के कारण कुछ नहीं हुआ। यह मामला रामपुर तिलक का है जहां एक उपभोक्ता गणेश प्रसाद यादव ने वर्ष 2016 में अपने नाम से बिजली का कनेक्शन लिया था। कुछ दिनों बाद तक जब उपभोक्ता को मीटर नहीं मिला तो इसकी शिकायत करने के बाद उनके घर मीटर लगा दिया गया। महीनों बाद उपभोक्ता को इस बात की जानकारी मिली कि उसी के नाम से दूसरा मीटर निर्गत करते हुए विभाग ने गांव के ही दूसरे उपभोक्ता संजीत कुमार यादव को आवंटित कर दिया है। फलस्वरूप इन्हें दोनों मीटर के बिजली बिल का भुगतान करना पड़ रहा है। पीड़ित उपभोक्ता ने कहा कि वे महीनों से विभागीय अधिकारियों और कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं हो सका।आपको बताते चलें कि वर्ष 2016 में जब मीटर का वितरण करने के लिए पंचायत भवन में सभी ग्रामीणों से द्वारा कागजात लिया गया था। उसके कुछ दिन बाद मीटर वितरण किया जाने लगा। उसी समय संजीत कुमार यादव ने गलत तरीके से गणेश प्रसाद यादव का मीटर ले लिया। इस बात की जानकारी गणेश यादव को नहीं था ।

उसके बाद गणेश यादव ने मीटर नहीं मिलने का मीटर वितरण करने वाले से शिकायत किया।तब विभाग के द्वारा बोला गया कि आपका कागजात कहीं खो गया। आप फिर से कागजात जमा कीजिए और आपको मीटर उपलब्ध करा दिया जाएगा ठीक वैसा ही हुआ फिर से कागजात जमा किया। उसके कुछ दिन बाद उसको मीटर उपलब्ध कराकर उसके घर में लगा दिया गया। उसके कुछ दिन बाद गणेश यादव को जब दो बिल आया तो उसे समझ में नहीं आया ऐसा कियो हुआ। और गणेश ने बील जमा कर दिया।जो कि संजीत यादव द्वारा मीटर चलाया जाता था उसी पर बील जमा हो गया । इस बात का जानकारी कुछ दिन बाद मिला कि गणेश प्रसाद यादव के नाम से दो मीटर चालू हैं ।जिसमें पहले वाला मीटर संजीत कुमार यादव के घर में लगा है और दुसरा मीटर गणेश प्रसाद यादव के घर में लगा है । पीड़ित उपभोक्ता ने कहा कि वे फरवरी महीना से ही विभागीय अधिकारियों और कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं लेकिन अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं हो सका। लालमोहन आनंद की रिपोर्ट, updated by gaurav gupta

loading...