बेटे के प्रेम करने की सजा माँ को,प्रेमिका के परिजनों पर आरोप की प्रेमी के मां को पेड से बांध कर पीटा ।।बरसठी (जौनपुर उत्तर प्रदेश) – बरसठी थानांतर्गत भदरॉव गाव में दिन में लगभग एक बजे पड़ोसी दबंगो ने पांच वर्ष बाद वापस घर आई अनारा देवी (50 वर्ष) पत्नी स्व:राधेश्याम को नीम के पेड़ में पूरे गांव के सामने लाठी डंडे व लात घुसो से पिट पिट कर अधमरा कर दिया लेकिन दबंगो के भय से पूरा गांव मुख दर्शक बना रहा सूचना पर पहुची 100 नंबर पुलिस ने रस्सी छोड़कर महिला को आजाद कराया और मौके से एक दबंग आरोपी श्यामसुरत पुत्र लौधर को पकड़कर थाने ले आई । आरोपी श्यामसुरत बरसठी पुलिस पर इस कदर हाबी हुआ कि सुबह होते ही  उसे आजाद कर दिया गया।
बताते चले कि,मामला पीड़ित महिला के पुत्र दीपक कुमार के प्रेम प्रसंग से जुड़ा हुआ है। सन 2013 में दीपक का दबंग आरोपी श्यामसुरत की पुत्री से नैनमटक्का हुआ और दोनो का प्रेम इस कदर परवान चढ़ा की दोनों एक साथ जीने मरने की कसम खा कर घर से फरार हो कर शादी कर लिए लड़की के पिता श्यामसूरत द्वारा बरसठी थाने में 17/7/2013 को तहरीर दी गई कि मेरी नाबालिक लड़की को दीपक पुत्र राधेश्याम भगा ले गया जिसके आधार पर पुलिस ने मुकदमा अपराध सख्या 367/13 धारा 363,366 आईपीसी के तहत मुकदमा पंजीकृत कर दीपक कुमार, माता अनारा देवी ,पुड़िया देवी एव शांति के खिलाफ़ मुकदमा दर्ज किया, इस मुकदमे में बरसठी पुलिस द्वारा माननीय न्यायालय में चार्जशीट भी दाखिल कर दी गई ।
तभी से मानो अनार देवी के ऊपर पड़ोसियों द्वारा ब्रजपात गिराया जाने लगा जिससे आतंकित हो कर अनारा देवी भी घर से निकल कर कहि बाहर जा कर किसी तरह अपना जीवन यापन करने लगी पॉच वर्ष बाद कल जब घर वापस आई तो आरोप है उसे देखते ही दबंग पड़ोसी श्यामसुरत उसकी पत्नी तथा अनारा देवी के घर आने की सूचना पा कर खोइरी थाना बरसठी निवासी श्यामसुरत का भांजा भदराव आ गया और अनारा देवी को बुरी तरह लात घुसो से मारने लगे अनारा देवी अपने जान की भीख मांगते रही दबंगो के डर से भयभीत गाव के महिला पूरुष तमाशा बिन बन देखते रहें इतने से दबंगो का मन नही भरा तो अनारा को नीम के पेड़ से रस्सी के सहारे बाध कर लाठी डंडे से बुरी तरह से पीटने गले अनारा चिल्लाती रही कि मुझे गोली मार दो या छोड़ दो।
किसी ग्रामीण ने घटना को देखकर 100 नंबर पुलिस को सूचना दी, मौके पर पुलिस की गाड़ी आते देख दबंग भाग गए। मौके पर पहुंची पुलिस पीड़िता अनारा देवी को पेड़ से बधी रस्सी से आजाद किया और पीड़िता तथा एक दबंग श्यामसुरत को थाने ले कर आई।

POLICE OFFICER

बरसठी पुलिस ने महिला की तहरीर पर मेडिकल जांच करारकर सिर्फ एनसीआर दर्ज की रात भर आरोपी श्यामसुरत को थाने पर बैठाए रही और सुबह होते ही श्यामसुरत के पैरोकारों के जोरदार पैरवी पर मात्र धारा 323 में मुकदमा पंजीकृत कर के छोड़ दिया।
यही बरसठी पुलिस है,की किसी गाँव मे आपस मे भी तू-तू मैं-मैं हो जाए तो दोनों पक्षों का 151 में चालान कर भेज देती है।
एक बात समझ नही आ रही है कि, इतनी बड़ी घटना के बावजूद भी श्यामसुरत में कौन सा सुरखाब का पर उग आया बरसठी पुलिस ने उसे बॉइजद बरी कर दिया।
जबकि योगी सरकार का स्पस्ट आदेश  है कि किसी भी स्थिति में महिला उत्पीड़िन मामले को हल्के में न लिया जाए और यहाँ तो महिला को पेड़ से बाध कर पीटने क्या मामला है जिसके समक्ष साक्ष्य मौजूद है, फिर ऐैसे मामले बरसठी पुलीस इतनी बढ़ी नादानी कैसे कर सकती है।
इस सम्बन्ध में जब थानाध्यक्ष नरेन्द्र प्रसाद से पूद्दा गया तो उन्होने कहा की पेड़ से बाध कर नही साधारण मार पीट की घटना है। लेकिन जब उन्हे महीला को पेड़ से बधे होने का विडियो किल्प दिखया गया तो उनकी बोलती बंद हो गई।
क्षेत्राअधीकारी मड़ियाहूं रामभुवन यादव से कल की घटना पर जानकारी चाही गई तो उन्होंने कहा कि मामला मेरे सज्ञान में है ही नही मामले की जांच कराकर कार्यवाही की जाएगी।

प्रश्न यही उठता है कि, गरीब महिला अनार देवी के साथ न्याय कौन करेगा यह देखना दिलचस्प है कि योगी सरकार में गरीब विधवा अनारा देवी के न्याय मिलता है कि नही। report by Tanmay barnwal(तन्मय बरनवाल)

loading...