नई दिल्ली : एचएमडी ग्लोबल ने भारत में अपना नया हैंडसेट नोकिया 2 लॉन्च कर दिया है। इस फोन की भारतीय कीमत के बारे में फिलहाल कुछ नहीं बताया गया है। खबरों की मानें तो इसकी कीमत 99 यूरो यानी करीब 7,500 रुपये के आस-पास हो सकती है। बताया जा रहा है कि नोकिया 2का यह नया स्मार्टफोन बाजार में मौजूद चीन की कंपनी शाओमी के रेडमी 4A को टक्कर दे सकता है |
शाओमी ने अपने बजट स्मार्टफोन रेडमी 4A को 5,999 रुपये की कीमत के साथ पेश किया था | जिसे यूजर्स द्वारा काफी अच्छा रिस्पॉन्स भी मिला है। जहां चीनी कंपनी शाओमी अपने बजट स्मार्टफोन्स के लिए जानी जाती है। वहीं, नोकिया कंपनी ने भी इसके टक्कर में अपने बजट स्मार्टफोन को बाजार में पेश कर दिया है।

 नोकिया 2 के फीचर्स:नोकिया 2 में 5 इंच का एचडी एलटीपीएस डिस्प्ले दिया गया है | जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 720 x 1280 है। इस पर गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। यह फोन 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 212 प्रोसेसर और 1 जीबी रैम से लैस है। इसमें 8 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है | जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4100 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह फोन एंड्रॉयड 7.1.1 नॉगट पर काम करता है। 
कैमरा : 
फोटोग्राफी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का ऑटो फोकस रियर कैमरा दिया गया है | जो एलईडी फ्लैश से लैस है। वहीं, 5 मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस फ्रंट कैमरा दिया गया है। यह फोन प्यूटर ब्लैक, प्यूटर व्हाइट और कॉपर ब्लैक कलर वैरिएंट में उपलब्ध होगा।
कनेक्टिविटी फीचर्स: कनेक्टिविटी के लिए इस स्मार्टफोन में जीपीएस, ग्लोनास, वाई-फाई 802.11, एफएम रेडियो और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी ऑप्शन मिलेंगे। यह फोन ड्यूल सिम (नैनो) को सपॉर्ट करता है।
शाओमी रेडमी 4A के फीचर्स: शाओमी रेडमी 4A यह फ़ोन भारत में ग्रे, गोल्ड व रोज गोल्ड कलर में उपलब्ध है। रेडमी 4A में 5 इंच का एचडी डिस्प्ले है | जिसका रेजोल्यूशन 720×1280 पिक्सल है। इसमें 1.4ghz क्वाड-कोर स्नैपड्रैगन 425 प्रोससर के साथ ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 308 GPU दिया गया है। इसके साथ ही फोन में 2 जीबी की रैम दी गई है। इसके अलावा फोन में 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज है | जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता हैं। इस स्मार्टफोन में 3120 एमएएच की बैटरी है। 
कैमरा : 
फोन के कैमरे की बात करें तो रेडमी 4A में PDAF, 5 लेंस-सिस्टम और अपर्चर f/2.2 के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। सेल्फी के लिए अपर्चर f/2.2 के साथ 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है।
कनेक्टिविटी फीचर्स : रेडमी 48की कनेक्टिविटी की बात करें तो 4जी LTE के अलावा इस फोन में वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, जीपीएस, ए-जीपीएस और ब्लूटूथ 4.1 जैसे फीचर हैं। रेडमी 4A में एक्सेलेरोमीटर, एम्बियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप, इंफ्रारेड और प्रॉक्सिमिटी सेंसर है। फोन का डाइमेंशन 139.5×70.4×8.5 मिलीमीटर और वज़न 131.5 ग्राम है।
निष्कर्ष: अब दोनों फोन के स्पेसिफिकेशन्स जानने के बाद आप देख सकते हैं कि रेडमी 4A में नोकिया 2 के मुकाबले ज्यादा रैम और स्टोरेज दी गई है। वहीं, रेडमी 4A में ज्यादा मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है | जो कि नोकिया 2 में आपको देखने को नहीं मिल रहा। दोनों फोनो का फीचर आपके सामने है , और अब आप अपनी जरुरतों के हिसाब से फोन का चुनाव कर सकते हैं। अनुभवी आँखे न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट | 

loading...