धूमधाम से मनाया गया मधेपुरा जिला का स्थापना दिवस
मुरलीगंज प्रखंड सह अंचल कार्यालय में ललन कुमार चौधरी प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरलीगंज द्वारा मधेपुरा जिला स्थापना दिवस मनाया गया मुरलीगंज प्रखंड प्रमुख मनोज शाह ने केक काटकर उत्सव मनाया इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि मंडल मसीहा की धरती को इसी दिन एक नई पहचान जिले के रूप में मिली थी इसीलिए इस मौके पर प्रखंड के सभी प्रतिनिधि एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे
मधेपुरा जिला बिहार के ३८ जिलों में एक जिला है, मधेपुरा कोसी मण्डल का जिला है और इसका मुख्यालय मधेपुरा नगर में ही है। इस जिले में 2 उपमंडल है, 13 ब्लॉक है, 422 गांव, 1 लोक सभा और 4 विधान सभा क्षेत्र है ।  मधेपुरा की साक्षरता 53.78% है, महिला पुरुष अनुपात यहाँ पर 914 महिलाये प्रति १००० पुरुषो पर है, जिले की जनसँख्या विकासदर २००१ से २०११ के बीच 30.65% रहा है।

मधेपुरा भारत में कहाँ पर है

मधेपुरा जिला भारत के राज्यो में पूर्व की तरफ की तरफ स्थित बिहार राज्य में है, मधेपुरा जिला बिहार में पूर्व की तरफ अंदर का जिला है, मधेपुरा के अक्षांस और देशांतर क्रमशः 25 डिग्री 91 मिनट उत्तर से 86 डिग्री 78 मिनट पूर्व तक है, मधेपुरा की समुद्रतल से ऊंचाई 214 मीटर है, मधेपुरा पटनासे 284 किलोमीटर उत्तर पूर्व की तरफ है और देश की राजधानी दिल्ली से 1292 किलोमीटर दक्षिण पूर्व की तरफ ही है।

मधेपुरा के पडोसी जिलें

मधेपुरा का उत्तरी किनारा सुपौल से मिलता है, उत्तर पूर्व में अररिअ जिला है, पूर्व में पुरनिआ जिला है, दक्षिण में भागलपुर है, दक्षिण पश्चिम में खगरिआ जिला है पश्चिम में सहरसा जिला है।

 

गूगल मैप द्वारा निर्मित मधेपुरा का मानचित्र, इस नक़्शे में मधेपुरा के महत्वपूर्ण स्थानों को दिखाया मधेपुरा है

मधेपुरा जिले में कितनी तहसील है

मधेपुरा जिले में १३ ब्लॉक या तहसीलें है, इन तहसीलों के नाम इस प्रकार से है 1. आलमनगर 2. बिहारीगंज 3. चौसा 4. गम्हारिअ 5. घैलाढ़ 6. ग्वालपाड़ा 7. किशनगंज 8. कुमारखंड 9. मधेपुरा 10. मुरलीगंज 11. पुरैनी 12. शंकरपुर और 13. सिंघेश्वर, इन 13 तहसीलो में ग्रामो की संख्या के आधार पर शंकरपुर तहसील सबसे छोटी तहसील है और कुमारखंड तहसील सबसे बड़ी तहसील है।

मधेपुरा जिले में विधान सभा की सीटें

मधेपुरा जिले में 4 विधान सभा सीट है, इस ४ विधान सभा क्षेत्रो के नाम इस प्रकार से है, आलमनगर, बिहारीगंज, सिंघेश्वर(SC), मधेपुरा इन विधान सभा सीटों में 1 विधान सभा सीट अनुसूचित जाती के लिए आरक्षित है परन्तु कोई भी अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षितं नहीं है।

मधेपुरा जिले में कितने गांव है

मधेपुरा जिले 422 गांव है, ग्रामो की संख्या के साथ उपमंडल या तहसील का नाम इस प्रकार से है , 1. आलमनगर में 29 गांव है 2. बिहारीगंज तहसील में 22 गांव है 3. चौसा में ४० गाओं है, 4. गम्हारिअ में 12 गांव है 5. घैलाढ़ तहसील में 15 गांव है 6. ग्वालपाड़ा में 46 गांव है 7. किशनगंज तहसील में 44 गांव है 8. कुमारखंड में 66 गांव है 9. मधेपुरा तहसील में 44 गांव है 10. मुरलीगंज में 39 गांव है 11. पुरैनी तहसील में 29 गांव है 12. शंकरपुर में 9 गांव है और 13. सिंघेश्वर में 27 गांव है।;अनुभवी आँखें न्यूज़ के लिए चंचल कुमार की रिपोर्ट

loading...