बेतिया(संवावदाता मुकेश कुमार) – मझौलिया प्रखंड के महानवा, डुमरी ग्रामवासियों ने प्रखंड में हो रही अनियमितताओं के खिलाफ और गन्ना किसान का बकाया भुगतान में हो रही देरी के खिलाफ एक आंदोलन किया। जिसमें हजारों की संख्या में महानवा और डुमरी ग्राम के लोग पहुंचे। स्थानीय लोगों नBDO, CO, ODF के अधिकारियों तथा अन्य कर्मचारियों पर अनियमितता का आरोप लगाया।
मंच को संबोधित करते हुए बिहार के उभरते हुए युवा समाजसेवी मनीष कश्यप ने कहा कि जब तक गन्ना किसानों का पुराना भुगतान नहीं होता तब तक पूरे चंपारण का एक भी गन्ना किसान इस साल चीनी मिल को अपना गन्ना नहीं देंगे। क्योंकि चीनी मिल के

मालिकों का वर्तमान जनप्रतिनिधि और बड़े बड़े अधिकारियों से मिलीभगत होती है। आगे उन्होंने बताया कि समय पर भुगतान इसलिए नहीं होता क्योंकि चीनी मिल के मालिक गन्ने किसान का पैसा शेयर बाजार में लगा देते हैं और किसान इसके लिए सरकार को दोषी समझते रहते हैं। उन्होंने गन्ना मंत्री खुर्शीद आलम को भी कटघरे में खड़ा किया। आगे उन्होंने बताया चीनी मिल के मालिकों और गन्ना मंत्री खुर्शीद आलम के बीच कुछ तो मिलीभगत भगत है। जिसके वजह से किसानों को भारी समस्या हो रहा है। मनीष कश्यप ने ब्लॉक के अधिकारियों को भी आड़े हाथ लिया और कहा कि ब्लॉक अब भ्रष्टाचार और दलालों का अड्डा बन गया है तथा इसके लिए ब्लाक के कर्मचारी और अधिकारी दोषी हैं। वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, राशन कार्ड, शौचालय, प्रधानमंत्री आवास योजना, और कृषि बीमा जैसे सरकारी योजनाओं में सबसे ज्यादा अनियमितता हो रही है। उन्होंने आगे हमारे संवाददाता से बताया कि अगर ब्लॉक में

तत्काल सुधार नहीं होता है तो बहुत जल्द बड़े स्तर पर आंदोलन होगा और इसके लिए ब्लॉक के अधिकारी और कर्मचारी दोषी होंगे। हमारे संवाददाता ने जब पूछा कि यह लड़ाई किसके खिलाफ है मनीष कश्यप ने बताया हमारी लड़ाई सरकार से नहीं है हम तो सरकार की अच्छी नीतियों को धरातल पर लाना चाहते हैं वह भी भ्रष्टाचार मुक्त तरीके से और इसीलिए हमारी लड़ाई भ्रष्ट अधिकारियों से है तथा इस लड़ाई को हम जनता के साथ मिलकर जीतेंगे।
भ्रष्टाचार के खिलाफ इस लड़ाई में महानवा गांव के स्थानीय निवासी और युवा समाजसेवी नवनीत पाल ( उर्फ भोलू ) ने बताया कि जब तक गरीब लोगों को भ्रष्ट अधिकारी सताना बंद नहीं करेंगे तब तक यह लड़ाई जारी रहेगी। अगर ब्लॉक में सुधार नहीं होता है तो बहुत जल्द हम एक बड़ा आंदोलन मझौलिया ब्लॉक के प्रांगण में करेंगे और इस आंदोलन में सिर्फ महाना डुमरी के गांववासी ही नहीं तमाम ब्लॉक के लोग आएंगे और आंदोलन आक्रमक होगा।
युवा जागरण मंच के अध्यक्ष दीपेश सिंह ने बताया कि वर्तमान गन्ना मंत्री अपने दायित्व का निर्वाह पूरे इमानदारी से नहीं कर रहे हैं जिसके वजह से चंपारण में गन्ना किसानों को इतनी ज्यादा समस्या हो रही है। उन्होंने आगे बताया ऐसा आंदोलन सिर्फ मझवलिया ब्लॉक में ही नहीं पूरे बिहार के हर एक ब्लॉक में होगा और इसके लिए दोषी सरकार नहीं ब्लॉक के भ्रष्ट अधिकारी होंगे।
राजन पटेल ने बताया कि जब तक गांव में हाई स्कूल और बाढ़ में जिन लोगों के घर काटे हैं इन समस्या का समाधान नहीं होता तब तक हम चुप नहीं बैठेंगे।
इस कार्यक्रम में गांव के युवक और महिला भारी संख्या में पहुंचे। लालीन पटेल, राजन पटेल, अमर यादव, भोलू पाल, अनु राय, त्रिलोकी राय, गुड्डू ठाकुर, कुंदन ठाकुर और तमाम युवाओं ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ हम लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है। और ₹1 घूस अब किसी भी अधिकारी को हम किसी भी हाल में नहीं देंगे।updated by gaurav gupta

loading...