मधेपुरा(संवावदाता संजीव कुमार ) – आज दिनांक 6.9.2018 को झल्लू बापू सभागार भवन मधेपुरा में ग्रामीण एवं विकास मंत्री के द्वारा जिला के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, मनरेगा पीओ एवं संबंधित पदाधिकारी के साथ समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई।

बैठक में सर्वप्रथम माननीय जी मंत्री के द्वारा सभी समन्धित पदाधिकारियों के परिचय के उपरांत समीक्षात्मक बैठक में विषय वार समीक्षा की गई। मंत्री महोदय के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित योजना की समीक्षा की गई। समीक्षा के उपरांत निर्देश दिया गया कि टारगेट के अनुरूप स्वीकृत लाभुकों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त मिलने में अंतर दिख रहा है। एक सप्ताह के अंदर लाभुकों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त की राशि भुगतान करने का निर्देश दिया गया साथ ही साथ उप विकास आयुक्त एवं जिला पदाधिकारी महोदय को स्वयं संबंधित पदाधिकारियों तथा बैंकों के साथ बैठक कर परेशानियों को दूर करने का निर्देश दिया गया। मंत्री महोदय के द्वारा जानकारी दी गई थी ऐसे परिवार जिनके पास इंदिरा आवास नहीं है और जमीन भी नहीं है उनके लिए ₹60000 अलग से जमीन हेतु राशि दिया जाएगा ।प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया फिजिकल वेरिफिकेशन करना सुनिश्चित करें। जहां-जहां पंचायत सरकार का भवन बना है सभी अधिकारी भवन में अवश्य बैठेंगे। मंत्री महोदय ने यह जानकारी दी कि अगर कोई व्यक्ति आवास का निर्माण कर लिया है और कंक्रीट छत का निर्माण ना कर एल्युमीनियम का छत दिया है तो उसे भी द्वितीय किस्त की राशि मिलेगी। मनरेगा पीओ के साथ समीक्षा के क्रम में मंत्री महोदय ने सभी मनरेगा कर्मियों को लक्ष्य के अनुरूप काम करने का निर्देश दिया गया तथा यह भी निर्देश दिया कि जितने भी जॉब कार्ड धारी हैं उनको काम पर नहीं लगाया जा रहा है अतः जॉब कार्ड धारी का सर्वेक्षण कर उसे काम देना सुनिश्चित करें तथा जो भी परिवार जिन्हें इंदिरा आवास या प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास का लाभ मिला है उसे भी काम देना जरूरी है। ऐसे जॉब कार्ड धारी जिसे काम पर लगाया गया है लेकिन अभी तक उनका भुगतान नहीं हुआ है 7 दिनों के अंदर ऐसे मज़दूरों को , लाभुको कों भुगतान करने का निर्देश दिया गया बैठक के अंत में लोहिया स्वच्छ अभियान के तहत समीक्षा के क्रम में जीविका के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को निर्देश दिया गया कि जितने भी मधेपुरा जिला में समूह का गठन किया गया है समूह में उपस्थित सभी सदस्य का शौचालय का निर्माण नहीं हुआ है जिसके द्वारा आश्वस्त किया गया कि दिसंबर के अंत तक लक्ष्य के अनुरूप सभी शौचालय का निर्माण कर लिया जाएगा।

बैठक में मंत्री महोदय के अलावा जिला पदाधिकारी महोदय नवदीप शुक्ला ,मुकेश कुमार स्थापना प्रभारी अल्लामा सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं मनरेगा पीओ तथा जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार पासवान उपस्थित थे।

Updated by gaurav gupta

loading...