दो नाबालिग बहनों का बाल विवाह रुकवाया गया

कोटा –
पुलिस और प्रशासन की ओर से बाल विवाह रोकथाम के प्रयासों के बावजूद अभी भी बाल विवाहों पर पूरी तरह से रोक नहीं लगी है।छिटपुट घटना देखने को मिल जाती है

पुलिस और प्रशासन की ओर से बाल विवाह रोकथाम के प्रयासों के बावजूद अभी भी बाल विवाहों पर पूरी तरह से रोक नहीं लगी है। अक्षय तृतीया के अबूझ सावे पर जगपुरा में दो नाबालिग बहनों का बाल विवाह होने वाला था। जिसे समय रहते चाइल्ड लाइन व पुलिस की टीम ने रूकवा दिय। प्रशासन ने किशोरियों के भाईयों को बाल विवाह नहीं करने के लिए पाबंद कराया है।

बाल संरक्षण अधिकारी दिनेश शर्मा ने बताया कि जगपुरा में बुधवार को दो नाबालिग बहनों का बाल विवाह होने की सूचना मिली थी। उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी। इस सूचना पर वे स्वयं, जगपुरा चौकी से पुलिस, चाइल्ड लाइन के केन्द्र समंवयक भूपेन्द्र सिंह, अमरलाल व अल्का अजमेरा समेत कई लोग मौके पर पहुंचे।

उस समय वहां बासन का कार्यक्रम चल रहा था। पूछताछ करने पर बताया गया कि दोनों की शादी जगपुरा में ही गुरुवार को होनी है। लेकिन किशोरियों के परिजन उनकी उम्र संबंधी दस्तावेज पेश नहीं कर सके। किशोरियों की उम्र 16 से 17 साल के बीच है। लेकिन जिनसे उनकी शादी होने वाली थी वे बालिग हैं। इसके बाद उन किशोरियों के भाईयों को अनंतपुरा थाने लेकर गए जहां उन्हें बाल विवाह नहीं करने के लिए पाबंद कराया गया।

दिनेश शर्मा ने बताया कि किशोरी के भाईयों को बताया गया कि पाबंद करने के बाद भी यदि बाल विवाह किया गया तो उन्हें जेल जाना पड़ेगा।कोटा से अनुभवी आँखें न्यूज़ के लिए हरिमोहन की रिपोर्ट

loading...