उत्तर प्रदेश :- रायबरेली ऊंचाहार एनटीपीसी में 500 मेगावॉट की यूनिट नंबर 6 के बॉयलर का स्टीम पाइप फटने से बुधवार को एक दर्दनाक हादसा हुआ ! बताया जा रहा है की अब तक 26 लोगों की मौत हो चुकी और इस दर्दनाक हादसे में 100 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। बुधवार को हुए इस ब्लास्ट के बाद प्लांट परिसर में अफरा-तफरी का माहौल हो गया था। एनटीपीसी के 3 एजीएम संजीव शर्मा, प्रभात श्रीवास्तव और मिश्रीराम भी हादसे में घायल हुए हैं ! कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात दौरे को बीच में छोड़ हादसे के पीड़ितों से मिलने के लिए रायबरेली पहुंचे !
राहुल गांधी ने सबसे पहले पोस्टमार्टम हाउस का दौरा किया ! इसके बाद वह सीधा जिला अस्पताल पहुंचे ! हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए 3 लोगों को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर एयरपोर्ट भेजा जा रहा है ! लखनऊ पुलिस ग्रीन कॉरिडोर बनाने का काम कर रही है ! वहां से उन्हें सीधा दिल्ली रेफर किया जाएगा ! सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा गई की राहुल गांधी थोड़ी देर में एनटीपीसी पहुंचने वाले थे , लेकिन उससे पहले मजदूरों ने गेट पर हंगामा करना शुरू कर दिया था !मजदूर लगातार एनटीपीसी मुर्दाबाद के नारे लगा रहे है , अधिकारियों को प्लांट के अंदर जाने से रोका गया !गौरतलब है कि हादसे के बाद 60 से ज्यादा मरीजों को लखनऊ के अस्पतालों में शिफ्ट कराया गया है ! जबकि तीन वरिष्ठ अधिकारियों को एयर एंबुलेंस के जरिए दिल्ली भेजा गया ! साथ ही एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई ! अधिकारियों ने बताया कि एनटीपीसी ने धमाके के कारणों का पता लगाने के लिये जांच शुरू कर दी गई है ! राहुल गाँधी ने कहा कि वो रायबरेली पहुंचकर हालात का जायजा लेंगे ! उनके साथ कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद और राज बब्बर भी ऊंचाहार पहुंचेंगे ! कांग्रेस पदाधिकारियों से तत्काल रायबरेली पहुंचने को कहा गया है ! बताया जा रहा है की सोनिया गाँधी की तबियत खराब होने के कारन वह ऊंचाहार नहीं जा पा रही हैं, इसलिए कांग्रेस उपाध्यक्ष जा रहे हैं ! सरकार ने इस हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों के लिये दो लाख रूपये के मुआवजे का ऐलान किया है !जबकि गंभीर रूप से घायल लोगों के लिये 50,000 रूपये के मुआवजे का ऐलान किया है ! जिला प्रशासन ने 20 लोगों के मरने की पुष्टि की है ! उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था आनंद कुमार ने कहा की गंभीर रूप से झुलसे 22 लोगों को लखनऊ रेफर कर दिया है !15 लोगों का इलाज रायबरेली के अस्पताल में चल रहा है ! उन्होंने मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है ! रायबरेली जिले की ऊंचाहार तहसील राजधानी लखनऊ से 110 किलोमीटर दूर है ! एक बयान में एनटीपीसी ने कहा कि उसके ऊंचाहार संयंत्र की छह नंबर इकाई में शाम करीब साढ़े तीन बजे 20 मीटर की ऊंचाई पर अचानक असामान्य आवाज आई थी और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम ने कहा कि 2 नंबर कोने में एक जगह थी! जहां से गर्म गैस निकली और भाप ने वहां के आसपास इलाके में काम कर रहे लोगों को काफी प्रभावित किया !
एनटीपीसी ने अपने बयान में कहा कि करीब 80 लोगों को संयंत्र में बने अस्पताल में ले जाया गया ! जहां से अधिकतर लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई ! केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने सोशल मीडिया के जरिए दुर्घटना में मारे गये लोगों के प्रति गहरे शोक का इजहार किया ! अनुभवी आँखे न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट

loading...