मंझौल/बेगुसराय– चेरिया बरियारपुर प्रखंड के मंझौल 3 पंचायत के मधुबन खुटन के पास अवस्थित मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 83 पर आज आदर्श ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस मनाया गया केंद्र में लगे हैंड वाश, ओ0आर0एस0 बनाने की विधि, परिवार नियोजन,बच्चों के लिए टीकाकरण गर्भवती महिलाओं के जाँच के लिए बने कार्नर सह काउंटर का

उद्घाटन पँचायत की मुखिया पूनम देवी एवम प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ कर्पूरी प्रसाद के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। साथ मे,प्रखण्ड स्वसाथ प्रबंधक सत्यदर्शी कुमार ,डब्लूएच्ओ मॉनिटर अमरेश कुमार भी थे।
इस अवसर पे पीरामल फाउंडेशन के दीपक मिश्रा ,
एनम इंदु कुमारी , सेविका रेणु कुमारी,आशा फेसिलेटर बबिता कुमारी ,आशा शिला कुमारी और महिला पर्यवेक्षिका पद्मावती भी मौजूद थी।आज के कार्यक्रम में सत्यदर्शी कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के प्रयास से प्रसव पूर्व जाँच के सभी उपकरण यहीं केंद्र पर उपलब्ध करवाया गया है जिससे गर्भवती महिलाओं को केंद्र पर ही वजन, बी0पी0, होमोग्लोबिन, यूरिन जाँच, आयरन काल्सियम की गोली, एवं अन्य दवाई यहां उपलब्ध करवाई गई है।
आज सेविका द्वारा बच्चों का वजन, अर्धठोस आहार का प्रदर्शन करके लाभर्थियों को बताया गया एवं आशा द्वारा परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी विधि ओर हैंड वाश करके इसके फायदे के बारे में जानकारी दी गई।
दीपक मिश्रा द्वारा बताया गया कि सरकार द्वारा जनहित मे बहुत सारी स्वास्थ्य से सम्बंधित लाभकारी योजनायें चलाई जा रही है जिसमें प्रत्येक ऑगनबाडी केन्द्र पर महिने मे एक दिन एक ही छत के निचे स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण एवं परिवार नियोजन टीकाकरण, किशोरियों को आयरन की गोली एवं जरूरी सलाह स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के द्वारा केंद्र पर दी जाती है।
केन्द्र पर उपस्थित गर्भवती महिलाओं धात्री महिलाओं से एनम द्वारा स्वयं टिकाकरण से लेकर प्रसव पूर्व जाँच, परिवार नियोजन, स्तनपान,ऊपरी आहार समेत अन्य लाभकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई और आग्रह करते हुए बताया कि प्रत्येक माह के चौथे शुक्रवार को इस केन्द्र पर उत्सव की तरह ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस के रूप में मनाते हुए इसका लाभ उठाना है साथ ही भी0एच0एस0एन0डी0 के दिन केन्द्र पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा जो जानकारी दी जाती है उसको समझते हुए व्यवहार में परिवर्तन लाना होगा ,तभी ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण का सपना पूरा हो पायेगा। इस मौके भारी संख्या में लाभार्थी और ग्रामीण मौजूद थे।updated by gaurav gupta

loading...