चेरिया बरियारपुर (बेगुसराय)-प्रखंड के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर सरकार के आदेशा अनुसार अन्नप्राशन कार्यक्रम आयोजित कर केंद्रों पर हाल में ही छह माह पूर्ण कर चुके बच्चों को अन्नप्राशन कराया गया।सीडीपो स्वेता कुमारी एवम पिरामल

फाउंडेशन(नीति आयोग ) के
बीटीओ दीपक मिश्रा ने कई केंद्रों का निरीक्षण किया।
बच्चों को कुपोषण से दूर रखने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। इसमें हाल छह माह पूर्ण कर चुके तक के सभी बच्चों को पहली बार केंद्राें पर अन्नप्राशन कराया गया। इस योजना का उद्देश्य बच्चों को माँ के दूध के साथ उपड़ी पौष्टिक आहार देना है। ताकि बच्चे स्वस्थ रह सकें।

प्रखण्ड के सभी ऑगनबाडी केंद्रों पर सेविका ने हाल में छह माह पुर्ण कर चुके बच्चों को अन्नप्राशन कराया। इस दौरान केंद्रों पर माताएं अपने छह माह के बच्चों को लेकर पहुंची।

इस अवसर पे
सीडीपीओ स्वेता कुमारी और बीटीओ दीपक मिश्रा ने विस्तार
बताया कि
क्यों मनाते हैं अन्नप्राशन
सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर यह विशेष आयोजन कई मकसदों से किया है। कार्यक्रम का मकसद है कि मां के दूध के साथ अर्द्धठोस और ठोस आहार की आवश्यकता और इस सम्बन्ध में परिवार एवं समुदाय के सदस्यों को जागरूक किया जाए। इसके साथ ही कार्यक्रम का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि उन सभी शिशुओं को, जो 6 माह के हो चुके है, अन्न देना शुरू कर दिया जाए। अन्न प्राशन के दिन कार्यकर्ता चतुरंगी आहार (लाल, सफेद, हरा व पीला) जैसे गाढ़ी दाल, अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, स्थानीय मौसमी फल और दूध व दूध से बने उत्पादों को बच्चों को खिलाते हैं। तरल व पानी वाला भोजन जैसे दाल का पानी या माड़ आदि न देकर उतना ही अर्धठोस आहार दिया जाता है, जितना बच्चे खा सकें। धीरे-धीरे भोजन की मात्रा, भोजन का गाढ़ापन बढाए जाने की सलाह दी जाती है।
अन्नप्राशन कार्यक्रम में जिन बच्चो का अन्नप्राशन हुआ उनको ऑगनबाडी केंद्र की सेविका द्वारा एक कटोरी ओर एक चमच्च भी दिया गया उपहार स्वरूप।
आज के कार्यक्रम में केंद्र संख्या 65 पे सेविका मीना देवी द्वारा बहुत ही सुंदर रंगोली बनाई गई पोषण सम्बंधित जानकारी देने के लिये।
केंद्र संख्या 65 और 85 पर सीडीपीओ स्वेता कुमारी एवम बीटीओ दीपक मिश्रा द्वारा बच्चो को खिला के अन्नप्राशन किया गया ।इस अवसर पे बहुत संख्या में लाभर्ति ओर ग्रामीण मौजूद थे।

loading...