मधेपुरा – नन्हे-नन्हे कलाकारो ने प्रस्तुत किए एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम*

मुरलीगंज काशीपुर वार्ड नंबर 1 में अवस्थित बी आर आक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में आज आठवें वार्षिकोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं भजन लोकगीत लोक आस्था से जुड़े गीत प्रहसन्न का सुंदर मंचन किया।

आज के इस कार्यक्रम का उद्घाटन विशिष्ट अतिथि विवेकानंद सिंह राठौर भारतीय पुलिस सेवा मेघालय , मुरलीगंज नपं अध्यक्ष श्वेत कमल उर्फ बौआ यादव,मुरलीगंज नपं उपाध्यक्ष जगदीश प्रसाद साह, राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश महासचिव मनोज यादव, वार्ड नंबर सात के पार्षद दिनेश मिश्रा उर्फ बाबा ,एवं स्कूल के निदेशक मानव सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। बच्चों ने सर्वप्रथम स्वागत गान एवं स्वागत नृत्य का मंचन किया। अतिथियों के सम्मान में स्वागत संबोधन के स्कूल की प्राचार्या डा0 मौसम कुमारी द्वारा किया गया।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए विशिष्ट अतिथि ने बी0 आर0 आक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। बस थोड़े से निखारने की आवश्यकता है। जिसे यहां के शिक्षक समय-समय पर निखारने का काम भी करते हैं। अभी देश के लगभग सभी बड़े प्रशासनिक पदों पर 50% बिहारी ही बैठे हैं पता नहीं लोग जो बिहारियों को बदनाम क्यों करते हैं ,जबकि बिहारियों में प्रतिभा की कमी नहीं है वहीं उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि कंप्यूटर पर टाइपिंग करने से अच्छा है कागज कलम पर लिखना, क्योंकि जब हम कागज कलम पर लिखते हैं तो लिखने के साथ-साथ वह हमारा अपना हो जाता है। उन्होंने आज के हर घर हर हाथों में पहुंच चुके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट मोबाइल के विषय में बच्चों एवं शिक्षकों से कहा कि उनका का उपयोग सिर्फ प्रतिभाओं को निखारने में करें , इसके दुषप्रयोग से बचें। यहां तक बच्चों को संबोधन में कहा कि मैं भी इसी मिट्टी सिंघेश्वर रामपट्टी का निवासी हूं और मुरलीगंज से हमारा बहुत ही पुराना नाता है हमारे पिताजी कभी बी एल हाई स्कूल में शिक्षक हुआ करते थे साथ ही उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों के द्वारा पूछे गए प्रश्नों को टालने का काम ना करें। बच्चों को अंतर्मुखी से बहिर्मुखी बनाने में प्रयास करें, जिससे बच्चों प्रतिभा से बच्चे बिहार का अपने जिले और गांव का नाम रोशन कर पाएंगे।
पुनः मुख्य अतिथि बी0 एल0 हाई स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ0 रुद्रधार झा नवल को सम्मानित किया गया। विद्यालय के पठन-पाठन के साथ साथ विद्यालय के अनुशासन की भूरी भूरी प्रशंसा की साथ ही बच्चों के कार्यक्रम के सुंदर प्रस्तुति पर बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्री सत्यनारायण झा राष्ट्रपति पदक प्राप्त सेवानिवृत्त शिक्षक ने कहा कि स्कूल प्रशासन उत्तोत्तर बच्चों के शैक्षणिक विकास के साथ-साथ सर्वांगीण विकास में हमेशा तत्पर रहा है और तत्पर रहेगा। उन्होंने छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की।
*साथ ही अनुभवी आँखे के सवांदाता संजीव कुमार एवं चंचल कुमार को बुके एवं मोमिन्टो सप्रेम भेंट दिया।और कहा आज हम लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के चलते और अच्छी में कोशी में अपना अलग पहचान बना रहे है।*
गायन में गणेशा गणेशा का सुंदर मंचन वैभव माधव प्रियांशु राज्सेकर उज्जवल नीसु आलिया ने किया
डफली वाले डफली वाले का सुंदर मंचन सिद्धार्थ वर्मा और प्राची कुमारी ने किया जिस पर अभिभावक दर्शकों एवं उपस्थित लोगों ने ताली बजाकर धन्यवाद दिया
होठों पे ऐसी बात लेकर चली आई रे माही रस्तोगी द्वारा तबले के ऊपर नृत्य कर लोगों का मन मोह लिया
लोक गायन एवं लोकगीत कोसी और मिथिला की परंपरा सेमा चकेवा का सुंदर प्रस्तुतीकरण अमीषा तमन्ना सारिका गौरी पायल काजल स्वाति जहान्वी द्वारा किया गया जिस पर विशिष्ट अतिथि ने बच्चों की भूरी भूरी प्रशंसा की
बम बम भोले पर छोटे-छोटे बच्चों ने गजब का नृत्य किया
राधा और श्याम के प्रेमलाप श्याम बंसी बजाते हैं का भव्य मंचन श्याम रस्तोगी और प्रार्थी द्वारा किया गया चंदा की डोली में का गायन शिवानी सिद्धार्थ वर्मा हिमांशु नीतू राज शिव शंकर कुणाल रोमन
स्कूल चले हम में वर्ग 3 के बच्चों ने स्कूल डांस स्कूल यूनिफॉर्म और पानी के बोतल के साथ भव्य मंचन किया
गुनगुना रहे हैं भवर खिल रही है कली कली का सुंदर मंचन वैष्णवी राची यिशु आकांक्षा द्वारा किया गया
यह क्या है
कहां राजा भोज कहां गंगू तेली का गायन हर्ष कुमार और गुरुवेनद्र यादव द्वारा
आज के कार्यक्रम में एक सेएक द्वारा सुंदर गीत रिकॉर्डिंग डांस का सुंदर मंचन किया गया कार्यक्रम के अंत में बिहार ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल के निदेशक मानव सिंह द्वारा अभिभावक एवं आए हुए अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज विद्यालय परिसर में इस भव्य कार्यक्रम मैं उपस्थित अभिभावकों एवं बच्चों की उपस्थिति इतनी है कि और तक रखने की जगह नहीं है हम अभिभावकों से बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए हमें यहां के शिक्षक एवं अभिभावकों का हमेशा से सहयोग मिलता रहा है और आशा करते हैं कि विद्यालय एवं बच्चों के विकास में उचित मार्गदर्शन एवं सहयोग प्राप्त होता रहेगा।

संजीव कुमार के साथ चंचल कुमार की रिपोर्ट।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here